JP Group के शेयरों में तेजी के पीछे का राज़: कैसे Jaiprakash Associates के नतीजों ने दिखाई बड़ी उछाल, जानिए कैसे

Jaiprakash Associates जिसको ज्यादातर लोग JP Group के नाम से जाने जाते है. कंपनी के तिमाही नतीजों में घाटा पेश करने के बाद भी इसके शेयर प्राइस में बढ़िया पदर्शन देखने को मिल रहा हैं. इसके पीछे मुख्य कारण यह है की कुछ खबरें कंपनी की ओर आ रही हैं जिसके चलते शेयर के अन्दर एक बढ़िया पॉजिटिव माहौल बनता हुआ नजर आया हैं.

JP Group के शेयरों में तेजी के पीछे का राज़ कैसे Jaiprakash Associates के नतीजों ने दिखाई बड़ी उछाल

Jaiprakash Associate के बिज़नस के बारे में बात करें तो कंपनी इंजीनियरिंग, बिजली, रियल एस्टेट, आईटी, खेल और शिक्षा क्षेत्रों में मुख्य रूप से कार्यरत है। हालांकि, कंपनी का वित्तीय स्थिति अभी उतना मजबूत नहीं है क्योंकि कंपनी भारी कर्ज के बोझ में डूबी हुई है।

कंपनी के फाइनेंसियल पदर्शन पर नजर डाले तो 2022-23 की अप्रैल-जून तिमाही के मुकाबले, 2023-24 की अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का नुकसान 183.49 करोड़ रुपये था, इससे एक साल पहले देखे तो 376.07 करोड़ रुपये था। इसके साथ ही, कंपनी की आय भी कम हो गई है, जिसमें देखे तो 1,839.76 करोड़ रुपये से गिरकर 1,429.06 करोड़ रुपये पर आ गई है, जोकि लगभग इसमें 22.32 फीसदी की गिरावट हो गई है।

हालाकि कंपनी के EBITDA में जरुर बढ़त होते देखने को मिली है, 2022-23 की अप्रैल-जून तिमाही के मुकाबले 2023-24 की अप्रैल-जून तिमाही में EBITDA लगभग 474.33 फीसदी वृद्धि दर्ज करके 154.38 करोड़ रुपये तक पहुच गया है। एक साल पहले, EBITDA का केवल 26.88 करोड़ रुपये था।

Join Our WhatsApp Groupयहाँ पर क्लिक करें

Jaiprakash Associate में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी को देखे तो कमी देखी गई है, जोकि निवेशकों के लिए काफी बुरी खबर हैं. 2022-23 की अप्रैल-जून तिमाही के मुकाबले, 2023-24 की अप्रैल-जून तिमाही में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 38.06 फीसदी से घटकर 37.74 फीसदी पर आई है।

साथ ही, प्रमोटर्स के गिरवी शेयरों की संख्या भी बढ़ गई है, अब कुल हिस्सेदारी का प्रतिशत 20.43 है, जबकि एक साल पहले यह 20.26 फीसदी था। धीरे धीरे प्रमोटर की हिस्सेदारी कम और गिरवी शेयरों की बढ़ती संख्या के चलते बड़े निवेशकों का भरोसा कंपनी के ऊपर आनेवाले दिनों में और भी कम होता नजर आ सकता हैं।

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव और अनुमानों के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है, इसलिए कोई नुकशान याँ फिर प्रॉफिट के लिए हम बिल्कुल भी जिन्मेदारी नहीं लेते। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

अन्य पढ़े:-

Join Our WhatsApp Groupयहाँ पर क्लिक करें
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम