बैंकिंग सेक्टर का नया युग: जानिए कैसे बदल रहा है भारतीय बैंकों का खेल

भारतीय वित्तीय क्षेत्र, विशेष रूप से भारतीय बैंक, वर्तमान समय में बहुत ही अच्छी स्थिति में हैं। इनकी Asset Quality, Capital Adequacy और Return on Assets बहुत ही बेहतर स्थिति में है। साथ ही, भारत में एक नया क्रेडिट साइकिल शुरू हो गया है, जो आने वाले कई वर्षों तक जारी रहेगा।

बैंकिंग सेक्टर का नया युग जानिए कैसे बदल रहा है भारतीय बैंकों का खेल

इसके अलावा, बैंक-निफ्टी ने पिछले कुछ सालों में जो खराव पदर्शन दिखाया है, इससे बैंकिंग शेयरों का मूल्यांकन तुलनात्मक रूप से कम हो गया है। ऐसे में, आगे देखने में संभावना है कि बैंकिंग सेक्टर के शेयर नई गति पकड़ सकते हैं।

Join Our WhatsApp Groupयहाँ पर क्लिक करें

वर्तमान में, भारत में कॉर्पोरेट बैलेंस शीट दीर्घकालिक बाद में मजबूत स्थिति में है, इससे यह स्पष्ट है कि अब भारत एक मजबूत कॉर्पोरेट कैपेक्स साइकिल में प्रवेश कर रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले कई वर्षों तक, भारतीय बैंकिंग क्षेत्र दिखाएगा कि वह शक्तिशाली प्रदर्शन कर सकता है.

पहले केवल कुछ निजी बैंकों और उपभोक्ता स्टॉक के प्रदर्शन में वृद्धि दिखाई देती थी, लेकिन अब परिस्थितियां बदल गई हैं और अब सभी क्षेत्रों के साथ-साथ बैंकिंग कंपनियों में वृद्धि की जा रही है।

इसके अतिरिक्त, अमेरिकी बैंकिंग क्षेत्र में धीरे-धीरे सुधार आ रहे हैं। फेड चेयरमैन ने दरों में आवश्यकता होने पर बढ़ोतरी की बात कही है, उनके इस बयान से संभावित है कि यूएस के10 वर्षीय बॉन्ड यील्ड में वृद्धि देखी जा सकती है। अमेरिका के पिछले आंकड़ों का विश्लेषण करके पता चलता है कि जब महंगाई दर 4 फीसदी से ऊपर बढ़ती है, तो उसके आसपास टॉप बनाती है।

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव और अनुमानों के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है, इसलिए कोई नुकशान याँ फिर प्रॉफिट के लिए हम बिल्कुल भी जिन्मेदारी नहीं लेते। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

अन्य पढ़े:-

Join Our WhatsApp Groupयहाँ पर क्लिक करें
Rate this post

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम