भारतीय शेयर बाज़ारों पर बिदेशी निवेशक कर रही है बड़ी इन्वेस्टमेंट, शेयरों में बड़ी उछाल

देखा जाए तो पिछले कुछ समय से लगातर भारतीय शेयर बाज़ारों पर बिदेशी निवेशक का इन्वेस्टमेंट काफी अच्छी तेजी के साथ बढ़त होते देखने को मिली है, इसकी वजह से देखे तो भारतीय शेयर बाज़ार रिकॉर्ड आल टाइम हाई पर पहुचते हुवे नजर आया हैं। बिदेशी निवेशको का लगातर इन्वेस्टमेंट के चलते आनेवाले दिनों में भी बाज़ारों का हाल अच्छो रहने की पूरी उम्मीद जताई जा रही हैं।

भारतीय शेयर बाज़ारों पर बिदेशी निवेशक कर रही है बड़ी इन्वेस्टमेंट

जुलाई में अभी तक देखा जाए तो बिदेशी निवेशको ने भारतीय शेयर बाज़ारों पर14,582।63 करोड़ रुपये का निवेश करते हुवे नजर आया हैं। वही 14 जुलाई शुक्रवार को भी बिदेशी निवेशको ने लगभग 2,636।43 करोड़ रुपये का निवेश देखने को मिला, इतनी बड़ी इन्वेस्टमेंट के चलते बाज़ार की माहौल काफी अच्छा बना हुआ हैं।

Join Our Telegram Groupयहाँ पर क्लिक करें

हालाकि एक्सपर्ट के मुताबिक आनेवाले दिनों में बिदेशी निवेशको का इन्वेस्टमेंट भारतीय शेयर बाज़ारों पर काफी कम होने की उम्मीद जताई जा रहा है। इसकी 2 मुख्य कारण मुख्य कारण बताया जा रहा है:-

पहला है भारतीय बाज़ार अब आल टाइम हाई पर बने रहने के कारण बिदेशी निवेशक आनेवाले दिनों के अन्दर प्रॉफिट बुकिंग करता हुआ नजर आ सकता है, जिसके चलते बाज़ार में भी थोड़ा बहुत करेक्शन देखने को मिलनेवाला हैं।

दूसरा मुख्य कारण है अमेरिका में बढ़ती ब्याज दरों के कारण भारतीय शेयर बाज़ार को विदेशी निवेशकों के लिए कम आकर्षक बना दिया है, इसके चलते आनेवाले दिनों के अन्दर बिदेशी निवेशक अपने पैसे को भारत में लगाने के बजाए अपने खुदके मार्किट में लगाते हुवे नजर आ सकता हैं।

हालाकि कुछ एक्सपर्ट का यह भी मानना है की भारत की मार्किट में विदेशी निवेशकों का इंटरेस्ट अभी भी लगातार बना हुआ है, जिसकी वजह से आनेवाले कुछ दिनों तक शेयर मार्किट में अच्छी तेजी बने रहने की पूरी उम्मीद करती हुई नजर आ रही हैं।

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव और अनुमानों के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है, इसलिए कोई नुकशान याँ फिर प्रॉफिट के लिए हम बिल्कुल भी जिन्मेदारी नहीं लेते। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

अन्य पढ़े:-

Join Our Telegram Groupयहाँ पर क्लिक करें
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम