विदेशी निवेशकों के खेल में बड़ा बदलाव: क्या बाजार में आएगी तबाही?

पिछले कुछ हफ्तों से देखे तो विदेशी संस्थागत निवेशकों FIIs की खरीदारी में कमी की संभावना है, क्योंकि उन्होंने अगस्त के पहले 15 दिनों में 6,900 करोड़ रुपये से अधिक के शेयरों को पांच सेक्टरों में बेच दिया है।

विदेशी निवेशकों के खेल में बड़ा बदलाव क्या बाजार में आएगी तबाही

लगातार चार महीनों तक की खरीदारी के बाद अब धीरे धीरे FIIs अपने शेयर को बेचने लगी है। NSDL द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त के पहले 15 दिनों में FIIs ने Financial Services सेक्टर में 2,800 करोड़ रुपये से ज्यादा शेयर बेच दिए है, वही अप्रैल से जुलाई के बीच, FIIs ने Financial Services में 56,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

भारतीय शेयर बाजार की गतिशीलता में योगदान देने वाले कुछ सेक्टरों में से एक, FMCG सेक्टर में भी FIIs की बिक्री की दिशा में प्रभावित हो गया है, उन्होंने इस महीने के पहले दो हफ्तों में 2,000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के शेयर बेच दिए हैं। मार्च से जुलाई के बीच, FMCG सेक्टर में FIIs ने करीव 12,100 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करते हुवे देखा गया है।

IT सेक्टर में भी FIIs ने पिछले 15 दिनों में 370 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के शेयर खरीदे हैं, जबकि पिछले 15 दिनों में उन्होंने 1,630 करोड़ रुपये से ज्यादा के शेयर खरीदे थे।

Capital Goods सेक्टर में भी FIIs ने पिछले 15 दिनों में लगभग 2,450 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं, जबकि पिछले 15 दिनों में FIIs ने 3,200 करोड़ रुपये के करीव शेयर खरीदे थे।

दो महीनों की खरीदारी के बाद Matel सेक्टर में भी अब ट्रेंड बदल गया है, क्योंकि FIIs ने पिछले 15 दिनों में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के शेयर बेच दिए हैं।

Join Our WhatsApp Groupयहाँ पर क्लिक करें

इन सभी सेक्टर में FIIs की खरीदारी कम होने के चलते आनेवाले दिनों में थोड़ा बहुत इन सेक्टर में गिरावट की संभावना नजर आ रही है, जिसके चलते एक्सपर्ट ने निवेशकों को थोड़ा साबधानी रखने की सलाह देते हुवे नजर आया है और बड़ी गिरावट होते नजर आए तो निकलने की सलाह भी दिया हैं।

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव और अनुमानों के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है, इसलिए कोई नुकशान याँ फिर प्रॉफिट के लिए हम बिल्कुल भी जिन्मेदारी नहीं लेते। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

अन्य पढ़े:-

Join Our WhatsApp Groupयहाँ पर क्लिक करें
Rate this post

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम