सरकार का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में होगी तहलका

सूत्रों द्वारा बताया गया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार एक महत्वपूर्ण फैसला ले सकती है। हालही में सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात पर लगाने वाले टैक्स को कम करने की योजना बनाई है। इसके तहत, इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात पर लगे टैक्स को 100% से कम करके इसको लगभग 15% तक किया जा सकता है। ऐसे में, घरेलू ऑटोमोबाइल कंपनियों पर दबाव बढ़ सकता है, इसके परिणामस्वरूप, ऑटोमोबाइल कंपनियों के शेयर मार्केट में तेजी से गिरावट दर्शाई गई है।

सरकार का बड़ा फैसला इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में होगी तहलका

Tata Motors के शेयर में 2% से अधिक की गिरावट आई है, इससे यह 600 रुपये के नीचे पहुँच गया है। उसी के साथ ही TVS Motors के शेयर में तेज गिरावट देखी जा रही है और M&M के शेयर में 2% से अधिक की गिरावट आई है, इससे यह 1520 रुपये के नीचे आ गया है।

Join Our WhatsApp Groupयहाँ पर क्लिक करें

भारत सरकार अगर आनेवाले दिनों में आयात शुल्क में कटौती लागू करती है, तो इससे घरेलू बाजार में विदेशी कारों की कीमतें कम हो सकती हैं। यह नया फैसला विदेशी कंपनियों को भारतीय बाजार में प्रवेश के लिए मजबूर करेगा, विशेष रूप से वे कंपनियां जो अभी भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में प्रवेश कर रही हैं, इस निर्णय से उन्हें कई लाभ हो सकते हैं।

आयात में कटौती के द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla के साथ ही अन्य वाहन निर्माता कंपनी भी भारतीय बाजार में आने के लिए प्रोत्साहित हो सकते हैं। विश्वभर में वाहनों की बिक्री में इलेक्ट्रिक कार का यहां बाजार कुल बिक्री का 2% से कम होने के बावजूद उनकी बिक्री में तेजी आ रही है।

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव और अनुमानों के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है, इसलिए कोई नुकशान याँ फिर प्रॉफिट के लिए हम बिल्कुल भी जिन्मेदारी नहीं लेते। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

अन्य पढ़े:-

Join Our WhatsApp Groupयहाँ पर क्लिक करें
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम