Canara Bank के शेयरों में इतनी तेजी क्यों? क्या आप भी उठा सकते हैं फायदा?

सरकारी सेक्टर के Canara Bank में ऐसा क्या हुआ जिसके चलते इसके शेयर अचानक से दौड़ पड़े? यह सवाल बुधवार को तमाम इन्वेस्टर्स के मन में आ रहा होगा। पीएसयू बैंक के शेयरों से जुड़े फैसले के कारण इसके शेयरों में जबरदस्त तेजी आई है। इस आर्टिकल में हम आपको Canara Bank के शेयरों में आई तेजी की वजह बताएंगे, लेकिन पहले जान लीजिए कि इसके शेयरों में आज कैसा माहौल बना हुआ है।

Canara Bank के शेयरों में इतनी तेजी क्यों

किस कारण Canara Bank की शेयरों में हुई तेजी

Canara Bank की शेयरों में देखे तो पिछले कुछ समय के अन्दर ही बहुत ही अच्छी रिटर्न बनाके दिया हैं। अब जान लेते हैं कि इसके शेयरों में यह तेजी आखिर आई क्यों। असल में, बुधवार को इसके स्टॉक स्प्लिट की EX-Date थी। सरकारी बैंक ने शेयरों के स्प्लिट के लिए 15 मई को ही रिकॉर्ड डेट फिक्स की थी।

बैंक के ₹10 की फेस वैल्यू वाले Fully Paidup शेयरों को पांच शेयरों में बांटा जाना है। स्प्लिट के बाद इनकी फेस वैल्यू ₹2 प्रति शेयर की रह जाएगी। इतना ही नहीं, कैनरा बैंक ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 के लिए ₹16.10 प्रति शेयर के अंतरिम डिविडेंड देने का भी ऐलान किया था।

यहां यह भी समझ लीजिए कि आखिर स्टॉक स्प्लिट होता क्या है। तो असल में स्टॉक स्प्लिट में किसी भी शेयर को छोटी फेस वैल्यू वाले शेयरों में बांटा जाता है। इसके जरिए शेयरों की लिक्विडिटी में सुधार करने की कोशिश होती है।

स्टॉक स्प्लिट में शेयर कैपिटल में कोई बदलाव नहीं होता है। यह बोनस शेयरों से पूरी तरह से अलग होता है। बोनस शेयर इशू में फ्री में अतिरिक्त यानी ज्यादा शेयरों को मौजूदा शेयर होल्डर्स को बांटा जाता है।

Canara Bank Share की पदर्शन और फाइनेंसियल

Canara Bank के शेयरों की बात करें तो बीते दो हफ्तों में यह 8% नीचे आया है जबकि एक साल की अवधि में इसमें 95% का तगड़ा रिटर्न मिला है। Canara Bank के मार्च के नतीजे भी उम्मीद के मुताबिक रहे हैं। चौथी तिमाही में बैंक के स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट में साल दर साल आधार पर 18% इजाफा हुआ है और बैंक का प्रॉफिट ₹3,757 करोड़ रहा है।

एक साल पहले की मार्च तिमाही में बैंक को ₹3,174 करोड़ का नेट प्रॉफिट हुआ था। बैंक की नेट इंटरेस्ट इनकम (NII) 11% बढ़कर ₹9580 करोड़ रही, जबकि इसके ग्रॉस नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स (NPA) रेशियो गिरकर 4.23% पर आ गया, जो कि एक साल पहले 5.50% था।

Canara Bank Share पर एक्सपर्ट की राय

एक्सपर्ट का मानना है कि Canara Bank की चौथी तिमाही के नेट इंटरेस्ट मार्जिन (NIM) में मामूली इजाफा हुआ है, जबकि बैंक की कॉस्ट ऑफ फंड्स बढ़ी है। अब सवाल यह उठता है कि कैनरा बैंक के शेयरों में क्या किया जाए? ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने इस शेयर को ‘बाय’ रेटिंग दी है और इसके लिए ₹650 का टारगेट प्राइस दिया है।

दूसरी तरफ, कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने इसके लिए ₹530 का टारगेट दिया है। अब देखना यह होगा कि क्या स्टॉक स्प्लिट के बाद कैनरा बैंक के शेयरों में आगे और जबरदस्त तेजी दिखाई देगी या नहीं।

Also read:- सेंसेक्स और निफ्टी में उछाल: इन 3 स्टॉक्स से पाएं 13% तक का मुनाफा, जानिए एक्सपर्ट की राय!

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम