भारतीय शेयर बाज़ार में बदलनेवाला है ये नियम, निवेशकों को जानना बहुत जरुरी

भारतीय शेयर बाज़ार में निवेश करनेवाले लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर निकलकर आ रही है, जहा पर शुक्रवार को भारतीय स्टॉक एक्सचेंज पूरी तरह से ट्रान्सफर साइकिल में सिफ्ट हो जाएगा जिसको T+1 Settlement भी कहा जाता है और ये भारतीय बाज़ार के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी। आइए जानते है इसके बारे में बिस्तार से:-

भारतीय शेयर बाज़ार में बदलनेवाला है ये नियम

आपको बता दे की भारतीय शेयर बाज़ार में पूरी तरह से बदलनेवाला है ये नियम, जिसमे 27 जनवरी 2023 से स्टॉक एक्सचेंज T+1 सिस्टम पर ट्रान्सफर होते हुवे आपको नजर आनेवाला हैं। लागु होने के बाद Seller और Buyer की खाते में कारोवार के समाप्त होने के 24 घंटे के भीटर पैसा मिल सकेंगे. आसान शब्दों में कहे तो अगर आप अपने पोर्टफोलियो में शामिल शेयर को बेचते हो तो 24 घंटो के भीटर इसका पूरा पैसा आपके खाते में क्रेडिट होते देखने को मिलनेवाला हैं।

Join Our Telegram Groupयहाँ पर क्लिक करें

उदाहरण के लिए देखे तो अगर आप सोमवार को 50 शेयर ख़रीदे है तो आपके ये शेयर मंगलवार को आपके Demat Account में आ जाएगा. किसी भी शेयर का Settlement Cycle तब पूरा होता है जब शेयर खरीदनेवाले को शेयर मिल जाए और बेचनेवाले को अपना पैसा मिल जाए।

बता दे की 27 जनवरी को सभी लार्ज कैप और ब्लू-चिप की सभी कंपनीयाँ  T+1 Settlement सिस्टम पर ट्रान्सफर कर जाएगी। T+1 Settlement सिस्टम लागु होने के बाद भारत इस सिस्टम को लागु करनेवाली एशिया का दूसरा देश बनते हुवे नजर आनेवाला हैं.चाइना में पहले से ही T+1 Settlement सिस्टम को लागु कर सुका है।

मजुदा नियम:-

अभी के समय भारत शेयर बाज़ार में में देखे तो T+2 रोलिंग सेटलमेंट सिस्टम को लागु किया हुआ है, जिसका मतलब यह है की 2 दिन के बाद ही पूरा सेटलमेंट होता हैं। भारतीय शेयर बाज़ार में 2003  से ही T+2 सिस्टम लागु है, अभी जाकर अब T+1 सिस्टम पर ट्रान्सफर होते देखने को मिल रहा हैं।

Join Our Telegram Groupयहाँ पर क्लिक करें

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव और अनुमानों के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है, इसलिए कोई नुकशान याँ फिर प्रॉफिट के लिए हम बिल्कुल भी जिन्मेदारी नहीं लेते। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

अन्य पढ़े:-

Join Our Telegram Groupयहाँ पर क्लिक करें
5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *