बाजार में गिरावट के समय निवेश का राज़: आपकी कमाई को करें दोगुना!

बाजार की तेज़ गिरावट के समय में निवेश करना या इंतजार करना, यह सवाल बाजार में निवेश करने वाले ज्यादातर लोगों के दिमाग में आ जाता है। निवेशकों के लिए यह सवाल और भी महत्वपूर्ण होता है, क्या यह समय है कि वे अपने निवेश में बड़ी राशि लगाएं, या फिर वे और भी बाज़ार की गिरावट का इंतजार करें। आइए जानते है बिस्तार से:-

बाजार में गिरावट के समय निवेश का राज़ आपकी कमाई को करें दोगुना

बाज़ार की गिरावट में निवेश करने का फ़ायदा

निवेशकों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि बाजार में गिरावट के समय में भी निवेश करना एक सबसे अच्छा समय हो सकता है। इस समय पर निवेश करने के कई फायदे हो सकते हैं। पहले, इस समय पर निवेश करने से आपको मुनाफा की संभावना बढ़ सकती है। दूसरे, बाजार के गिरावट के समय में निवेश करने से आप उन शेयरों को सस्ते में खरीद सकते हैं, जो बाद में महंगे हो सकते हैं।

बाज़ार की गिरावट में निवेश का तरीका

अगर आप अगले 3 या 4 महीनों में अपने निवेश को तीन हिस्सों में तोड़ते हैं, तो यह आपको दो तरह के फायदे प्रदान कर सकता है। पहले, अगर बाजार आने वाले समय में किसी भी कारण से और ज्यादा गिरता है, तो आपके पास अपने पोर्टफोलियो को आनेवाले समय के अन्दर विस्तार का काफी ज्यादा मौका रहेगा। दूसरे, यदि बाजार में तेजी से गिरावट आती है, तो आपका निवेश भी काफी हट तक सुरक्षित हो सकता है।

बाज़ार की गिरावट एक अबसर

हर निवेशकों को इस बात का ध्यान में रखना चाहिए कि बाजार में गिरावट का समय बाजार के बदलाव का एक हिस्सा है। बाजार की यह गिरावट निवेशकों के लिए एक अवसर की तरह हो सकती है, जिसे निवेशकों को जरुर ठीक से समझना चाहिए। इसलिए, निवेशकों को बाजार के हालात को समझकर और अपनी वित्तीय स्थिति के अनुसार निवेश का निर्णय लेना चाहिए।

मिडकैप और स्मॉलकैप स्टॉक पर राय

मिडकैप और स्मॉलकैप फंड में निवेश करने का सही समय बाजार के संदर्भों पर निर्भर करता है। अगर इन कंपनीयों का बिज़नस अच्छा है और लम्बे समय में बेहतर पदर्शन दिखाने की समर्थ रखता है, तब आपको धीरे धीरे अपना निवेश को बढ़ाते रहना हैं। हालाकि बाजार की स्थिति को अच्छी तरह से समझने के बाद ही, निवेशकों को सही समय पर सही निवेश करना चाहिए, जिससे उन्हें अधिक मुनाफा हो सके।

Also read:- क्या KPI Green Energy का यह बड़ा ऑर्डर है नए मुनाफे का सिलसिला? जानिए इस खबर के पीछे का सच!

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम