TCS ने शेयरहोल्डर्स को बायबैक का खुलासा किया, इस बड़े फैसले से निवेशकों को कैसे मिलेगा फायदा

आप यदि शेयर बाजार में निवेश करते हैं और देश की दिग्गज आईटी कंपनी TCS के शेयरों में निवेश किया है, तो आपके लिए एक बहुत ही बड़ी खबर निकलकर आ रही है। TCS ने हालही में अपने शेयरहोल्डर को फ़ायदा पहुचाने के लिए बायबैक की घोषणा की है और साथ ही इसके लिए तारीख भी तय की गई है। आइए जानते है TCS की इस बड़े फैसले के बारे में और भी विस्तार से :-

TCS ने शेयरहोल्डर्स को बायबैक का खुलासा किया इस बड़े फैसले से निवेशकों को कैसे मिलेगा फायदा
Join Our WhatsApp ChanelJoin Here

TCS Share की बायबैक के बारे:-

Tata Consultancy Services (TCS) देश की सबसे बड़ी IT सेक्टर की कंपनी है, हालही में देखे तो कंपनी के मैनेजमेंट ने अपने शेयर की बायबैक की घोषणा की है और इसके लिए 25 नवंबर 2023 की तारीख को निर्धारित भी किया है। TCS इस बायबैक के तहत लगभग ₹17 हजार करोड़ रूपया के शेयर मार्किट से खरीदने का प्लान बना रही है, जिसकी कीमत लगभग ₹4150 प्रति इक्विटी शेयर रहनेवाली है, और साथ ही इस प्रक्रिया के दौरान लगभग 4.09 करोड़ के शेयर मार्किट से खरीदे जाएंगे।

बायबैक का असर:-

बायबैक एक प्रक्रिया है जिसमें कोई भी कंपनी शेयर बाजार से अपने ही शेयर को निवेशकों से वापस खरीदती है, इससे मार्किट में कंपनी के बिज़नस की मजबूती और मैनेजमेंट की भरोसा को दर्शाता है। साथ साथ जब कंपनी मार्किट से शेयर खरीदती है तब कंपनी के शेयर प्राइस में भी अच्छी तेजी होते देखने को मिलता हैं।

TCS Share की बायबैक का की रिकॉर्ड:-

Tata Consultancy Services (TCS) की यह तीसरी बार है जब अपने निवेशकों के लिए कंपनी ने बायबैक का ऐलान किया हैं, इस बायबैक के चलते निवेशको को काफी अच्छा मुनाफा रिटर्न के रूप में मिलने की पूरी उम्मीद दिखती हैं।

TCS Share में अच्छी तेजी:-

अभी देखा देखा TCS की शेयर प्राइस 3513 रूपया के आसपास ट्रेड होते देखने को मिल रहा हैं, जबसे कंपनी ने बायबैक की घोषणा तभी से देखा जाए तो इसके शेयर प्राइस में काफी अच्छी तेजी होते देखने को मिल रहा हैं। पिछले 5 सालों की रिटर्न की बात करें तो TCS Share ने लगभग अपने निवेशकों 85 पतिशत से भी ज्यादा की रिटर्न बनाके दिया है, जबकि पिछले 1 साल में 4% और पिछले 6 महीनों में 7% की तेज़ी हुई है।

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव और अनुमानों के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है, इसलिए कोई नुकशान याँ फिर प्रॉफिट के लिए हम बिल्कुल भी जिन्मेदारी नहीं लेते। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

Also read:-

Join Our WhatsApp ChanelJoin Here
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम