लोकसभा चुनाव के नतीजे आए नहीं, शेयर बाजार में हड़कंप मच गया – जानिए किस दिशा में जाएगा आपका निवेश!

शेयर बाजार में लगातर उठापटक जारी है, जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव के नतीजे नजदीक आ रहे हैं शेयर बाजार में वोलैटिलिटी इंडेक्स के सेंटीमेंट पर भी इसका असर डाल रही है। बाज़ार में इस अनिश्चितता के बीज कौन से ऐसे पॉजिटिव और नेगेटिव संकेत है जो बाज़ार की दिशा आनेवाले दिनों में तय करेगी। आइए इसके बारे में बिस्तार से बात करते है:-

लोकसभा चुनाव के नतीजे आए नहीं शेयर बाजार में हड़कंप मच गया

शेयर बाज़ार की दिशा तय करेगी यह फैक्टर्स

इंडिया विक्स की बात करें तो इंडिया विक्स में पिछले हफ्ते भी 11 पतिशत से ज्यादा बर्होतोरी आई है और इंडिया विक्स फिलहाल 20 के स्तर पर है और यह एक चिंता का विषय है।

एनालिस्ट का मानना है कि चुनाव परिणामों और तिमाही आय को लेकर चल रही अनिश्चितता के बीच निकट अवधि में अस्थिरता जारी रह सकती है तो यह कुछ फैक्टर्स थे जो बाजार की दिशा और दशा को तय करेंगे।

बाज़ार की नेगेटिव फेक्टर:-

कुछ ऐसे फैक्टर्स हैं जो बाजार के लिए आनेवाले दिनों के लिए नेगेटिव साबित हो सकते हैं. सबसे पहले तो विदेशी निवेशकों की और से लगातर बिकवाली जारी है मई में अब तक FIIs ने 35,635 करोड़ की बिकवाली की है।

बीते हफ्ते FIIs ने लगभग 12 903 करोड़ के शेयर बेचे है। यह बिकवाली बॉन्ड डील्ड में मजबूती और वैल्यूएशन इशू के चलते बिकवाली लगातर जारी है।

बाज़ार की पॉजिटिव फैक्टर:-

बाजार के लिए पॉजिटिव क्या साबित हो सकता है उस पर भी बात करना काफी जरूरी है तो सबसे पहले महंगाई में नरमी से निवेशकों को बूस्ट मिला है और कंपनियों के अच्छे तिमाही नतीजों से भी निवेशकों का भरोसा बढ़ा है।

बड़े पॉलिटिकल लीडर्स के बयान के बाद बीजेपी की वापसी का भरोसा भी काम कर रहा है इसके अलावा कच्चा तेल में भी हमें स्थिरता दिख रही है अभी $80 प्रति बैरल के करीब ही ट्रेड कर रहा है। इसके साथ ही FIIs बेच रहे हैं तो DIIs लगातार खरीद भी रहे हैं, मई में अब तक डीआई ने 33,820 करोड़ के शेयर खरीदे हैं।

Also read:- मॉर्गन स्टैनली की रेटिंग बढ़ने के बाद Dixon Tech के शेयरों में जबरदस्त उछाल, जानें कितना पहुंचेगा टारगेट!

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम