जानिए किस सेक्टर में करें निवेश, और किन मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में है बड़ा पैसा बनाने का मौका

भारतीय शेयर बाज़ार को देखे तो अगस्त महीनों में काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा हैं, इसी बीज देखा जाए तो मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों के अन्दर काफी अच्छी माहौल बनता हुआ देखने को मिल रहा हैं और एक्सपर्ट आनेवाले दिनों के अन्दर काफी ज्यादा पॉजिटिव नजर आ रहा हैं। आइए जानते है इस उतार-चढ़ाव के माहौल में रिटेल निवेशकों को किस तरह और कौन कौन सेक्टर की कंपनीयों के अन्दर अपने निवेश को बढ़ाना चाहिए।

जानिए किस सेक्टर में करें निवेश, और किन मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में है बड़ा पैसा बनाने का मौका

भारतीय शेयर बाज़ार की जानकारों का कहना है कि शॉर्ट टर्म में बाजार पर काफी ज्यादा दबाव बना रह सकता है। खराब मानसून और महंगाई में बढ़त बाजार के लिए चिंता का कारण बन रहे हैं। इसके अलावा, बाजार का वैल्यूएशन भी महंगा होने के कारण भी बाजार में करेक्शन का रुझान जारी रहने की एक्सपर्ट पूरी उम्मीद करता हुआ दिखाई दे रहा हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक आनेवाले कुछ समय तक निफ्टी 18900 से 19100 को जोन में फिसलता हुआ दिख सकता है, जब तक 19600 के ऊपर बंद होता नजर नहीं आए।

अगस्त महीनों में देखा जाए तो कोई सारे स्मॉलकैप शेयरों में 15 से 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखि गई है। विश्लेषकों का कहना है कि निवेशक अब मूल रूप से मिडकैप और स्मॉलकैप मजबूत शेयरों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिसके चलते आनेवाले दिनों में इन शेयरों के अन्दर एक अच्छी ग्रोथ जरुर देखने को मिलनेवाला हैं।

मिडकैप और स्मालकैप की कुछ शेयरों में देखा जाए तो पिछले कुछ दिनों में काफी अच्छी बढ़त देखि गई है। मिडकैप में Gland Pharma, IRFC, Supreme Industries, JSW Energy इन सभी स्टॉक टॉप गेनर रहे हैं। वहीं, स्मॉलकैप में देखे तो DB Realty, Bf Utilities Limited, Jai Balaji Industries जैसे स्टॉक टॉप गेनर रहे हैं।

Join Our WhatsApp Groupयहाँ पर क्लिक करें

जानकारों का कहना है कि पिछले कुछ समय से मिड और स्मॉलकैप की इस तेजी में घरेलू संस्थागत निवेशकों DIIs की ओर से आए भारी निवेश ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। घरेलू निवेशकों ने मिड और स्मॉल-कैप कंपनियों की ग्रोथ स्टोरी पर भरोसा दिखाया है, जिसके चलते इन कंपनीयों के अन्दर काफी बड़ी उछाल बहुत ही कम समय के अन्दर ही देखने को मिला हैं।

एक्सपर्ट का कहना है की मजबूत वित्तीय प्रदर्शन और अच्छे वैल्यूशन के चलते मिड और स्मॉलकैप में निवेशकों की रुचि बढ़ी है, उम्मीद किया जा रहा है कि डिफेंस, हॉस्पिटल, केमिकल, फर्टिलाइजर, इंफ्रा, रेलवे, पाइप, रियल एस्टेट और सीमेंट सेक्टर की मिड और स्मॉलकैप की शेयरों में आनेवाले दिनों में एक बहुत ही बढ़िया ग्रोथ देखने की पूरी उम्मीद जताई जा रही हैं।

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव और अनुमानों के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है, इसलिए कोई नुकशान याँ फिर प्रॉफिट के लिए हम बिल्कुल भी जिन्मेदारी नहीं लेते। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

अन्य पढ़े:-

Join Our WhatsApp Groupयहाँ पर क्लिक करें
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम