शेयर बाज़ार में तेजी ने भरा उत्साह, लेकिन क्या ये खुशियां रहेंगी या बदलेगा मौसम?

सेंसेक्स और निफ्टी ने लगातार एक के बाद एक नए उच्च स्तर छुते हुवे देखने को मिल रहा हैं। इस पर क्या आपको बाजार में गिरावट का डर नहीं है? यदि आप बाजार के निवेशक हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि शेयर बाजार में फिलहाल कौन से चार रिस्क हैं जो आपके पैसे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

शेयर बाज़ार में तेजी ने भरा उत्साह

शेयर बाज़ार आल टाइम हाई पर

बाजार ऑल टाइम हाई पर है, सेंसेक्स 75,000 और निफ्टी 22,500 से अधिक पहुंच गए हैं, इसलिए निवेशक और ट्रेडर्स भी इस बढ़ती ग्रोथ से बहुत खुश हैं। लेकिन इसके बावजूद, निवेशकों को शेयर बाजार के जोखिमों को न भूलना चाहिए, यदि आप सावधानी इस बढ़ती हुई मार्किट में निवेश करते है तो आपको कोई भी नुकसान नहीं होगा।

इन कारणों के चलते शेयर मार्किट में रहेगी दबाव

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पिछले सालों में इनकम ग्रोथ में कमी आई है, और धीमी गति से होने वाली इनकम ग्रोथ का खतरा पुरे मार्किट पर देखने की अनुमान जताई जा रहा है। इसके अलावा, खराब मानसून भी एक बड़ा जोखिम है, जिससे ग्रामीण इकोनॉमी को नुकसान पहुंच सकता है।

कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी भी एक जोखिम का कारक है, जो इकोनॉमिक ग्रोथ को स्लो कर सकती है और निवेशकों को प्रभावित कर सकती है। इसके अलावा, ग्लोबल राजनीतिक संधियों के कारण भी भारतीय शेयर बाजार में अस्थिरता बने रहने का अनुमान दिखाई देती है।

इस बढ़ती मार्किट में निवेशकों को क्या ध्यान रखनी चाहिए

एक्सपर्ट्स ने इस बढ़ती मार्किट में कैसे निवेश करना चाहिए इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव देते हुवे नजर आया हैं। निवेशकों को अमेरिकी फेडरल रिजर्व की दरों, आने वाले चुनावों, और ग्लोबल राजनीतिक घटनाओं पर नजर रखने की सलाह देते हुवे नजर आया है।

इसके साथ साथ अभी किसी भी शेयर के अन्दर एकसाथ बड़ी इन्वेस्टमेंट से भी बचने की सलाह दिया है, इससे आप कोई भी बड़ी नुकसान होने से बच पाएंगे।

Also read:-

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम