Suzlon Energy का बड़ा प्लान: शेयर होल्डर्स के लिए खुशखबरी या खतरा?

एनर्जी स्टॉक का पॉपुलर स्टॉक Suzlon Energy को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है, कंपनी ने एक बड़ा ऐलान किया है इस खबर के बाद क्या होगा इसके स्टॉक्स पर असर यह पूरा मामला आइए बिस्तार से जानते हैं सब कुछ:-

Suzlon Energy का बड़ा प्लान शेयर होल्डर्स के लिए खुशखबरी या खतरा

Suzlon Energy Share को लेकर आई बड़ी खबर

दरअसल Suzlon Energy ने शुक्रवार को एक मर्जर प्लान की घोषणा की है कंपनी ने यह जानकारी दी की सुजलोन ग्लोबल सर्विसेस जो Suzlon Energy की सब्सिडियरी है इसका मर्जर Suzlon Energy में किया जाएगा, इसके अलावा कंपनी की प्लानिंग है कि प्रोजेक्ट कारोबार को स्लंप सेल बेसिस पर एक या उससे ज्यादा सब्सिडियरी को ट्रांसफर करें।

सेल बेसिस को अगर मैं आसान भाषा में समझाऊं तो किसी बिजनेस के एक हिस्से या पूरे हिस्से को एक मुश्त राशि के लिए किसी दूसरे फर्म को सौंप देना ही स्लम सेल कहते हैं।

अब आते हैं कंपनी की प्लानिंग पर तो कंपनी का मानना है कि इस योजना के लागू करने के बाद भी शेयर होल्डिंग पैटर्न में कोई बदलाव नहीं होगा जस का तस रहेगा शेयर होल्डिंग पैटर्न।

इस खबर के चलते Suzlon Energy के बिज़नस पर प्रभाव

कंपनी ने इस पूरी रिस्ट्रक्चरिंग प्रोसेस के पीछे सात बड़ी वजह गिनाई है तो उस वजह की बात कर लेते हैं तो इस प्रोसेस के बाद कंपनी की फाइनेंशियल पोजीशन मजबूत होगी ऐसा कंपनी का मानना है। दूसरा यह कि इंटर कंपनी आउटस्टैंडिंग खत्म हो जाएंगे रिसोर्सेस का सही इस्तेमाल किया जाएगा, यूनिफाइड कांट्रैक्टिंग होगी, विन टरबाइन जनरेशन और ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस कारोबार के एफिशिएंसी बेहतर हो सकेगी, ग्रुप का स्ट्रक्चर सिंपल होगा और इससे कंबाइंड रिसोर्सेस का फायदा मिल सकेगा।

Suzlon Energy का नया प्लान

Suzlon Energy अपने मोरिशियस सब्सिडियरी का भी मर्जर करेगी इससे पहले एक और खबर आई थी कि अमेरिका की रिचर्डसन इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ कंपनी ने खास स्ट्रेटेजिक करार किया है। और इस डील के तहत अमेरिका की इंजीनियरिंग सॉल्यूशंस कंपनी Suzlon Energy को विंड मॉड्यूस मुहैया कराएगी और इस कंपनी के पास एक खास पिट एनर्जी मॉड्यूल यानी PMS की पेटेंटेड टेक्नोलॉजी है जिसे विंड टरबाइन में पिच सिस्टम्स में बैटरी को रिप्लेस किया जा सकेगा, अब इन मॉड्यूस की रेंज जो है वह 150 वोल्ट से लेकर 500 वोल्ट डीसी तक रह सकती है।

एक्सपर्ट के मुताबिक Suzlon Energy ने फाइनेंशियल ईयर 2006 के बाद पहली बार फाइनेंशियल ईयर 2024 के पहले 9 महीनों में नेट कैश अर्जित की है और ब्रोकरेज ने विंड टरबाइन निर्माता पर अपनी तेजी के रुख के पीछे कंपनी की OAM पोर्टफोलियो और नए प्रोडक्ट का हवाला दिया था।

Suzlon Energy Share की पदर्शन

Suzlon Energy Share की परफॉर्मेंस की बात कर लेते हैं, इस कंपनी के शेयर ने एक महीने में 3 पतिशत के आसपास टूटा है, 6 महीने में यह 15 पतिशत से ज्यादा का इसने रिटर्न दिया है और इस साल में अब तक मात्र 8 पतिशत के आसपास ही रिटर्न इसने अपने निवेशकों को दिया है।

एक्सपर्ट का मानना है की जिस तरह से लगातर कंपनी के बिज़नस के अन्दर पदर्शन में सुधार होते देखने को मिल रहा है, इसकी वजह से आनेवाले समय के अन्दर बिज़नस में बेहतरीन ग्रोथ देखने के साथ ही शेयर प्राइस में भी एक अच्छी उछाल देखने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं।

Also read:-

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम