2023 में दुनियाभर की शेयर मार्किट में बड़ी मंदी की आशंका

साल 2023 अभी सुरु हुआ है और इस बात की प्रवल संभावना दिख रही है की दुनियाभर की कुछ देशों में इस साल जरुर मंदी की साये में रहते हुवे नजर आ सकता हैं, जिसमे ब्रिटेन, जापान, यूरोप और साथ ही अमेरिका में भी मंदी आने की पूरी संभावना देखने को मिल रही हैं। आनेवाले दिनों में अगर इन बड़े बड़े देशों की मार्किट में मंदी आता हुआ देखने को मिले तो पुरे ग्लोबल मार्किट के साथ साथ भारत की शेयर बाज़ार में भी जरुर एक बड़ी गिरावट देखने को मिलनेवाला हैं।

2023 में दुनियाभर की शेयर मार्किट में बड़ी मंदी की आशंका

World Economic Forum की एक Survey के मुताबिक 2023 में पूरी दुनिया में मंदी की आसार है, जहा पर खाने पीने की चीजों पर, एनर्जी और साथ में महेंगाई इन तीनों चीजों के दवाब में अभी ऐसा लगता है की सबसे शिखर पर देखने को मिल रहा है, जिसके चलते इस साल मंदी की आशंका सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा हैं।

Join Our Telegram Groupयहाँ पर क्लिक करें

साथ ही जगह जगह जो दुनियाभर में तनाव चल रहा है Geopolitical एनालिसिस के मुताबिक आगे भी दुनिया की इकॉनमी में असर डालते हुवे नजर आनेवाला है और इससे बाज़ार की दिशा भी तय करते जाएंगे। और इसी वजह से यूरोप और अमेरिका में ब्याज दरों में बर्होतोरी होने की पूरी संभावना देखने को मिल रहा है जिसकी वजह से इसका प्रभाव ग्लोबल मार्किट में भी जरुर देखने को मिलनेवाला हैं।

मंदी का प्रभाव:-

मंदी के चलते धीरे धीरे दुनिभर की बिज़नस में आपको Cost Cut देखने को मिलनेवाला है, जिसके चलते लोगों की नौकरीयाँ जाएंगे याँ फिर तनखाह में कमी होगी जिसके वजह से लोगों के खरीदारी धीरे धीरे कम होते देखने को मिलेगा।

Join Our Telegram Groupयहाँ पर क्लिक करें

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव और अनुमानों के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है, इसलिए कोई नुकशान याँ फिर प्रॉफिट के लिए हम बिल्कुल भी जिन्मेदारी नहीं लेते। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

अन्य पढ़े:-

Join Our Telegram Groupयहाँ पर क्लिक करें
Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *