Tata Power Share में ब्रोकरेज की नेगेटिव रेटिंग, निवेशकों के लिए खतरा?

Tata Power की गिनती अभी तक मल्टीबैगर स्टॉक्स में होती थी, लेकिन अब Tata Power का आउटलुक ठीक नहीं लग रहा है, दो बड़े ब्रोकरेज फार्म्स Tata Power Share पर अपनी नेगेटिव रेटिंग देते हुवे नजर आया है, आइए इसके बारे में बिस्तार से बात करते है:-

Tata Power Share में ब्रोकरेज की नेगेटिव रेटिंग

Tata Power Share की रिटर्न

Tata Power ने अभी तक अपने निवेशकों को दमदार रिटर्न दिया है 5 महीनों में Tata Power ने निवेशकों को 65 पतिशत
से ज्यादा का रिटर्न बनाके दिया है। 1 साल में 103 पतिशत और 3 साल में लगभग 277 पतिशत और 5 साल में 550 पतिशत का रिटर्न दिया है इन आंकड़ों से साफ होता है कि अभी तक Tata Power ने निवेशकों के लिए मल्टी बैगर साबित हुआ है।

Tata Power Share पर ब्रोकरेज की नेगेटिव रेटिंग

अब आगे Tata Power में इस तरह की तेजी मुश्किल दिख रही है HSBC ने Tata Power के शेयर की रेटिंग घटाकर काफी कम कर दिया है साथ ही 300 रूपया का टारगेट दिया है जो मौजूदा स्तरों से करीब 27 पतिशत नीचे है। HSBC का मानना है कि चौथी तिमाही में कंपनी की आय अनुमान से कम रही है अन्य आय के चलते कंपनी का मुनाफा बढ़ा है कंपनी का भविष्य कोयले की कीमतों के अलावा सरकारी मंजूरि पर भी निर्भर है।

वहीं Goldman Sachs ने 12 महीने में Tata Power में 45 पतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है।Goldman Sachs का मानना है कि शेयर में रिस्क रिवॉर्ड रेशियो नेगेटिव है, इसका मतलब हुआ कमाई के हिसाब से शेयर की कीमत ज्यादा हो चुका है। अभी शेयर 2026 की अनुमानित आई के मुकाबले 35 गुना पर कारोबार कर रहा है। फिलहाल दो बड़े ब्रोकरेज हाउसेस को Tata Power में ज्यादा दम नहीं दिख रहा, जिस वजह से निवेशकों को अभी इस शेयर में होल्ड करने की सलाह दिया हैं।

Tata Power की नतीजे

चौथी तिमाही के Tata Power की आय सालाना आधार पर 27 पतिशत बढ़कर 15846 करोड़ रही वही काम काजी आई 15 पतिशत बढ़कर 2332 करोड़ रही, मुनाफा 15 पतिशत बढ़कर 895 करोड़ रहा।

नतीजे तो कंपनी के अनुमान के मुताबिक ही आए हैं, लेकिन ब्रोकरेज फर्म्स का मानना है कि मुनाफा किसी और वजह से भी बढ़ा है लेकिन आने वाले वक्त में ऐसे में मुनाफे पे दबाब देखने को मिल सकता है।

Also read:- बाज़ार में उतार-चढ़ाव: ये 3 स्टॉक्स कर सकते हैं आपकी किस्मत का तारक!

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम