HDFC और HDFC Bank की मर्जेर के चलते बिज़नस को क्या फ़ायदा मिलेगा, जानिए बिस्तार से

देश की सबसे बड़ी हाउसिंग कंपनी HDFC और सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC Bank का मर्जेर 1 जुलाई से प्रभावी रूप से हो गया है। इस मर्जेर के चलते बिज़नस और शेयरहोल्डर को इसका क्या फ़ायदा मिलते हुवे नजर आनेवाला है इसके ऊपर एक्सपर्ट क्या राय रखते है आइए बिस्तार से जानते हैं।

HDFC और HDFC Bank की मर्जेर के चलते बिज़नस को क्या फ़ायदा मिलेगा

इन दोनों ही कंपनीयों के पिछले साल 4 जुलाई 2022 में शेयरहोल्डर से मंजूरी मिलने के बाद मर्जेर का घोषणा किया था, इसके बाद से इस मर्जेर की पूरी पक्रिया शुरु होके आज यानि 1 जुलाई को इन दोनों ही कंपनीयों का मर्जेर की पक्रिया सफलतापूर्वक प्रभावी रूप से होते हुवे नजर आया हैं।

HDFC के चेयरमैन दीपक पारेख 30 जून को शेयरहोल्डर को लिखे एक लेटर में कहा है की HDFC और HDFC Bank की मर्जेर के चलते बैंक को अपने प्रोडक्ट की क्रोस सेल्लिंग में काफी फ़ायदा मिलेगा जिसकी वजह से बैंक की रेवेन्यू और प्रॉफिट दोनों ही बहुत ही अच्छी तेजी के साथ बढ़त दिखाते हुवे नजर आएंगे। इसके साथ ही होम लोन बिज़नस के अन्दर बैंक को काफी मजबूती मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Join Our Telegram Groupयहाँ पर क्लिक करें

आसान शब्दों में कहे तो मर्जेर के बाद बैंक के लिए नए नए मौके खुलते हुवे नजर आएंगे और साथ ही इसके बाद HDFC Bank के कुल डिपाजिट में भी अच्छी बढ़त होने के साथ ही 18.84 लाख करोड़ होते हुवे नजर आनेवाला हैं।

हालाकि मर्जेर के चलते दोनों ही कंपनीयों के कस्टमर के लिए किसी भी तरह की बदलाव होता हुआ नजर नहीं आनेवाला है, लेकिन HDFC शेयरहोल्डर के लिए शेयरों में जरुर बदलाव होते हुवे नजर आनेवाला हैं। HDFC के शेयरधारक को 42:25 के अनुपात में HDFC Bank के शेयर मिलते हुवे नजर आनेवाला है, जो बहुत ही जल्द आपके डेमत अकाउंट में शेयर क्रेडिट होते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव और अनुमानों के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है, इसलिए कोई नुकशान याँ फिर प्रॉफिट के लिए हम बिल्कुल भी जिन्मेदारी नहीं लेते। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

Also read:-

Join Our Telegram Groupयहाँ पर क्लिक करें
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम