LIC ने किया अपने हिस्सेदारी को कम, बाजार में हलचल मच गई! जानिए नए निवेश के मायने

भारत के सबसे बड़े घरेलू संस्थागत निवेशक भारतीय जीवन बीमा निगम, यानी LIC, ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है जो पब्लिक सेक्टर पर इसका सीधा प्रभाव डाल रहा है। आइए जानते है LIC की इस फैसले के बारे में बिस्तार से:-

LIC ने किया अपने हिस्सेदारी को कम बाजार में हलचल मच गई

LIC ने किया अपने हिस्सेदारी को कम

मार्च तिमाही में देखे तो, LIC ने 16 PSU सेक्टर की कंपनीयों समेत 80 शेयरों में अपने हिस्सेदारी को कम कर दिया है, जो कि ध्याननीय है क्योंकि इन सभी शेयरों में इस साल डबल डिजिट में तेजी आई है। इतनी तेजी आने के बबजुत भी LIC ने अपने हिस्सेदारी को कम करते हुवे देखा गया है, हालाकि इससे उनकी मार्केट वैल्यू में वृद्धि हुई है।

साथ साथ देखा जाए LIC ने मार्च तिमाही में कम से कम नौ सरकारी कंपनियों में अपने हिस्सेदारी को बढ़ाया भी है, हालाकि इन्वेस्टमेंट की मात्रा काफी कम देखने को मिलता हैं।

किन शेयरों में LIC ने किया हिस्सेदारी को कम

LIC ने काफी सारे ऐसे बेहतरीन कंपनीयों में अपने हिस्सेदारी को कम किया है, उनमें से देखे तो Navin Fluorine, Bata India, Swan Energy, Asian Paints, Apollo Tyres, Patanjali Foods, Infosys, Nestle, Kotak Mahindra Bank जैसे बेहतरीन प्राइवेट सेक्टर की कंपनीयों में अपने हिस्सेदारी को कम करते हुवे नजर आया हैं।

इसके साथ साथ सरकारी कंपनीयों की बात करें तो जिसमें LIC अपने हिस्सेदारी को कम करते हुवे नजर आया है उनमें से BHEL, SAIL, COAL INDIA, OIL INDIA, SBI, Canara Bank, ONGC जैसे कंपनी शामिल हैं।

एक्सपर्ट की राय LIC की हिस्सेदारी को कम करने को लेकर

LIC के पोर्टफोलियो में 300 स्टॉक्स हैं और इस साल अब तक उसके पोर्टफोलियो की मार्केट वैल्यू 14 लाख करोड़ रुपये पहुंच चुकी है। एक्सपर्ट की माने तो मार्किट अभी आल टाइम के आसपास बना हुआ है, जिस वजह से LIC की हिस्सेदारी को कम करना उसके मैनेजमेंट की मुनाफावसूल करने का एक रणनीतिक फैसला हो सकता हैं। हालाकि आने वाले दिनों में ही, हमें देखने को मिलेगा कि बाज़ार में इसका क्या परिणाम निकलता है।

Also read:- ये 6 स्मॉल कैप शेयर्स ने बनाए लाखपति, FIIs और Mutual Funds की जबरदस्त खरीदारी

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

3.5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम