ईरान-इजराइल के तनाव ने मारी बाजी, आगामी हफ्ते में क्या होगा? जानिए एक्सपर्ट की भविष्यवाणी

पिछले सप्ताह जब ईरान और इज़राइल के बीच तनाव बढ़ा तब भारतीय शेयर बाजारों में तेजी से गिरावट का सामना हुआ, जिसके बाद FIIs ने भी व्यापक रूप से बिकवाली की। चलिए, हम जानते हैं कि पिछले हफ्ते बाजार पर कौन-कौन से प्रेरणास्रोत असर डाले और आने वाले हफ्ते में किस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

ईरान-इजराइल के तनाव ने मारी बाजी आगामी हफ्ते में क्या होगा

दुनियाभर की मार्किट में गिरावट

ईरान का इजराइल पर हमला इस खबर के चलते देखा जाए तो पिछले हफ्ते में विश्व भर के बाजारों में गिरावट देखी गई, और घरेलू बाजार भी पूरे हफ्ते में गिरावट का सामना करना पड़ा। निवेशकों के पैसे डूब गए, और FIIs ने इस हफ्ते 20000 करोड़ से अधिक की बिकवाली की।

US मार्किट भी काफी ज्यादा प्रभावित रहे, जैसे कि Dow Jones और NASDAQ में भी काफी ज्यादा दबाव में देखे गए हैं। जापान के इंडेक्स Nikkei में 1000 अंकों से अधिक की गिरावट आई है।

बाज़ार में आगे भी गिरावट का खतरा

वर्तमान में देखे तो, ब्याज दरों में कटौती की संभावना कम है, और यह भी डर है कि रेट बढ़ सकते हैं, जिससे बाजार में अनेवाल्रे समय के लिए थोड़ी बहुत नकारात्मक माहौल देखने को मिल सकता है। आनेवाले समय में भारतीय बाज़ार पर ईरान का इजराइल की युद्ध का भी काफी ज्यादा असर देखने को मिलनेवाला हैं, जिससे बाज़ार में थोड़ी बहुत करेक्शन दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं।

एक्सपर्ट की माने तो अगर आप अभी निवेश करने की मन बना रहे हो तो आपको थोड़ी समय के लिए होल्ड करने की सलाह दिया है, जब बाज़ार थोड़ी बहुत करेक्शन दिखाए तब आप निवेश के बारे में सोच सकते हैं।

बाज़ार की किन खबरों पर रखे नजर

आनेवाले कुछ दिनों के अन्दर देश की बड़ी बड़ी कंपनी अपना तिमाही नतीजें पेश करते हुवे नजर आनेवाली है, जिसका असर बाज़ार में दिखेगा और इसको आपको जरुर ध्यान में रखना चाहिए। इसके साथ ही क्रूड ऑयल इंडेक्स और बॉन्ड के प्रमुख प्रेरणास्रोत की गतिविधि को भी आपको ध्यान में रखना होगा। और साथ युद्ध और दुनियाभर की बाजार जैसे विभिन्न क्षेत्रों पर निवेशकों का जरुर ध्यान होना चाहिए।

Also read:- Best Stocks: इन दो बेहतरीन शेयरों में छिपा है बड़ा मौका! क्या आपने उन्हें अभी तक नहीं खरीदा?

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम