Dr. Reddy’s और Sanofi की बड़ी साझेदारी: वैक्सीन बाजार में आएगा क्रांति, जानिए कैसे!

हालही में देखा गया है की फार्मास्युटिकल उद्योग की प्रमुख कंपनी, Dr. Reddy’s Laboratories ने Sanofi India के साथ एक बहुत ही बड़ी महत्वपूर्ण समझौते की घोषणा की है, जिसके बाद से देखा जाए तो कंपनी के शेयरों में काफी ज्यादा हलचल देखने को मिल रहा हैं।

Dr. Reddy's और Sanofi की बड़ी साझेदारी

Dr. Reddy’s Laboratories ने Sanofi के साथ किया समझौता

इस समझौते के अनुसार, Dr. Reddy’s Laboratories विशेष रूप से Sanofi के विभिन्न वैक्सीन ब्रांडों का प्रचार और वितरण करेगी। इस साझेदारी के तहत, Dr. Reddy’s को बच्चों और वयस्कों के लिए Sanofi के कोई सारे वैक्सीन ब्रांडों के प्रचार और वितरण के लिए एकाधिकार अधिकार प्राप्त होंगे।

इस समझौते में Hexaxim, Pentaxim, Tetraxim, Menactra, FluQuadri, Adacel और Avaxim 80U जैसे वैक्सीन ब्रांडों के लिए Dr. Reddy’s Laboratories को एकाधिकार अधिकार शामिल हैं। फरवरी 2024 के आंकड़ों के अनुसार, इन ब्रांडों की संयुक्त बिक्री 426 करोड़ रुपये है। इस समझौते के बावजूद हालाकि, Sanofi के पास इन वैक्सीनों के मालिकाना हक, उत्पादन और आयात करने के अधिकार बने रहेंगे।

समझौता को लेकर मैनेजमेंट का क्या कहना

इस समझौते के बारे में Sanofi India के मैनेजमेंट का कहना है कि यह समझौता भारत के प्रति कंपनी की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता और व्यापारिक विस्तार के उद्देश्य को दर्शाता है। इसके साथ साथ साथ Dr. Reddy’s Laboratories के मैनेजमेंट का भी कहना है कि इस समझौते से कंपनी के पोर्टफोलियो का विस्तार होगा और वैक्सीन सेगमेंट में उनकी स्थिति मजबूत होगी, इससे कंपनी आनेवाले समय के अन्दर वैक्सीन बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी बन जाएगी।

Dr. Reddy’s के शेयरों में हलचल

इस घोषणा के बाद, Dr. Reddy’s के शेयर की मूल्य में देखे तो लगभग1.42% की गिरावट आई और इसका शेयर प्राइस 6047 रुपये पर ट्रेड होते देखने को मिल रहा हैं। हालाकि शेयर में एक सालों की रिटर्न की बात करें तो लगभग 33 पतिशत की बेहतरीन रिटर्न देते हुवे नजर आया है, जोकि काफी अच्छी रिटर्न कहा जा सकता हैं।

Dr. Reddy’s और Sanofi India दोनों को होगा फ़ायदा

इस समझौते के माध्यम से, Dr. Reddy’s और Sanofi India दोनों कंपनियों को भारतीय बाजार में अपनी पहुंच और विस्तार करने का अवसर मिलेगा, जिससे वे अधिक से अधिक लोगों तक अपने वैक्सीन उत्पाद पहुंचा सकेंगे। यह समझौता न केवल दोनों कंपनियों के लिए लाभदायक होगा, बल्कि भारतीय जनता के लिए भी वैक्सीन की बेहतर पहुंच और उपलब्धता सुनिश्चित करेगा। इस प्रकार, यह समझौता स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक नई दिशा और गति प्रदान करेगा।

Also read:- GSFC शेयर का राज! क्या है अनुभवी विश्लेषकों की सलाह?

Disclaimer:- Market in India पर बताए गए कोई भी न्यूज़ या फिर कोई भी टारगेट को हम सही होने का बिल्कुल भी दावा नहीं करते। हम सेबी रजिस्टर सलाहकार नहीं है, केवल अनुभव के आधार ही इस वेबसाइट पर ज्यादातर टारगेट दिए जाते है। अगर आप किसी शेयर पर निवेश करना चाहते हो एकबार खुद अच्छी तरह से एनालिसिस करें याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले उसके बाद ही कोई निवेश का फैसला लेने के लिए सोचना चाहिए।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

5 जून से भारतीय शेयर बाज़ार कैसा रुख दिखाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय ब्रोकरेज ने रखी इन 3 शेयरों में बड़ी टारगेट, जानिए बिस्तार से कब तक निफ्टी 21000 के ऊपर जाएगा, जानिए एक्सपर्ट की राय एक्सपर्ट ने दी इन तीन शेयरों पर बड़ी टारगेट, जानिए पूरी डिटेल्स इन 5 शेयरों में कम समय में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए स्टॉक का नाम